India Post Payments Bank बैलेंस इन्क्वारी टोल फ्री नंबर

इंडिया पोस्ट पेमेंट्स बैंक की शुरुआत 2018 में देश के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी द्वारा किआ गया था। यह बैंक पूरी तरह से भारतीय सरकार के अधीन हैं। इंडिया पोस्ट पेमेंट्स बैंक के माध्यम से भारत सरकार देश के कोने कोने तक नई बैंकिंग की सुविधा पहुँचाना चाहती हैं।

यह बैंक भारतीय नागरिको को हर प्रकार की नयी बैंकिंग सुविधा प्रदान करता हैं। यदि आपका अकाउंट इस बैंक में हैं और अपने अकाउंट बैलेंस की जानकारी लेना चाहते हैं तो आप एकदम सही जगह पे हैं। इस पोस्ट में आपको इंडिया पोस्ट पेमेंट्स बैंक बैलेंस इन्क्वारी के सभी संभव तरीके बताने जा रहे हैं।

मिस्ड कॉल देकर अपना IPPB अकाउंट बैलेंस जाने

इस सुविधा का फायदा उठाने के लिए आपको सबसे पहले मिस्ड कॉल बैंकिंग सुविधा को चालू करवाना होगा। मिस्ड कॉल बैंकिंग को एक्टिवटे करवाने के लिए आपको अपने सेविंग या फिर करंट अकाउंट से लिंक्ड मोबाइल नंबर से 8424054994 पर मिस्ड कॉल देना होगा। मिस्ड कॉल देते ही आपकी सर्विस चालू हो जाएगी।

india post payment bank balance enquiry number

अब आपको अकाउंट बैलेंस जानने के लिए करना क्या हैं अपने रजिस्टर किये हुए नंबर से 8424046556 पर मिस्ड कॉल देना होगा। मिस्ड कॉल देते ही आपको SMS के द्वारा अकाउंट बैलेंस की जानकारी आपको मोबाइल इनबॉक्स में आ जाएगी। तो दोस्तों बिना इंटरनेट के बैलेंस जानने का बहुत ही आसान तरीका हैं।

SMS भेजकर अपना IPPB अकाउंट बैलेंस जाने

इस सुविधा का लाभ उठाने के लिए आपको SMS बैंकिंग सर्विस को अपने मोबाइल नंबर पे चालू करवाना पड़ेगा। SMS बैंकिंग को एक्टिवटे करवाने के लिए आपको टाइप करना हैं “REGISTER” और उसे 7738062873 पर भेज देना हैं। SMS सेंड करते ही आपका मोबाइल नंबर SMS Banking के लिए एक्टिवेट को जायेगा।

अब इंडिया पोस्ट पेमेंट्स बैंक बैलेंस जानने के लिए आपको टाइप करना हैं “BAL” और उसे 7738062873 पर भेज देना हैं। इतना करने के बाद आपको SMS के द्वारा अकाउंट बैलेंस की जानकारी मिल जाएगी।

तो साथियो, आप SMS या फिर मिस्ड कॉल के माध्यम से अपना इंडिया पोस्ट पेमेंट्स बैंक अकाउंट बैलेंस इन्क्वारी बिना किसी इंटरनेट के घर बैठे बैठे कर सकते हैं। सबसे अच्छी बात यह हैं कि आप इस सर्विस का प्रयोग किसी भी दिन या समय कर सकते हैं।

तो दोस्तों आपको ये आर्टिकल कैसा लगा, आप निचे कमेंट में अपनी प्रतिक्रिया दे।

2 Comments

Leave a Reply

Your email address will not be published.


*